Which Day To Plant Tulsi At Home In Hindi?

  1. In addition to its use in religious rituals, the holy herb known as Rama Tulsi (Ocimum sanctum) is revered for the healing properties it has.
  2. This particular kind of Tulsi has leaves that have a flavor that is more subtly sweet than the flavor of leaves from other Tulsi varieties.
  3. Shyama Tulsi, also known as ″dark Tulsi″ or ″Krishna Tulsi,″ is a type that has dark green/purple leaves and a purple stem.
  4. Other names for this plant include ″dark Tulsi″ and ″Krishna Tulsi.″

तुलसी का पौधा घर में कब लगाना चाहिए?

माना जाता है कि तुलसी के पौधे को घर में कार्तिक मास में लगाना चाहिए. कार्तिक मास यानी अक्तूबर और नवंबर का महीना. वहीं, गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे को लगाने की सलाह दी जाती है. कहते हैं गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है और इस दिन विष्णु भगवान की पूजा आराधना होती है.

तुलसी लगाने का शुभ दिन कौन सा है?

क्योंकि ये तुलसी भगवान कृष्ण से समर्पित है। क्योंकि इसका बैंगनी रंग भगवान कृष्ण के गहरे रंग के समान है। यह तुलसी आयुर्वेद में अच्छा माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, हिंदू कैलेंडर के मुताबिक बात करें तो तुलसी के पौधे को कार्तिक मास के गुरुवार के दिन लगाना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है।

क्या बुधवार के दिन तुलसी का पौधा लगा सकते हैं?

कब लगाएं तुलसी का पौधा धार्मिक शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा लगाने का सबसे उत्तम महीना कार्तिक माना जाता है. यह महीना अक्टूबर या नवंबर में आता है. अगर आप अपने घर में तुलसी का नया पौधा लगाना चाहते हैं. तो कार्तिक माह के किसी भी गुरुवार को तुलसी का पौधा लगा सकते हैं.

See also:  Which Is A C4 Plant?

घर में कौन सी तुलसी लगाएं राम या श्याम?

1) श्याम तुलसी के पौधे की पूजा करना और घर में लगाना अधिक शुभ माना गया है. माँ काली और हनुमान जी को श्यामा तुलसी चढ़ाना अच्छा माना गया है. 2) श्याम तुलसी या कृष्ण तुलसी की माला पहनने से आध्यत्मिक लाभ के अलावा परिवार के सुख और सम्पन्नता में भी बढ़ोत्तरी होती है. श्याम तुलसी या काली तुलसी की माला दिमागी शांति देती है.

शनिवार को तुलसी लगाने से क्या होता है?

सबसे पहले इस पौधे को शनिवार के दिन लगाना लाभकारी माना जाता है और खासतौर पर दशहरे के दिन इसे लगाना ज्यादा शुभ माना जाता है. नई दिल्ली: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को काफी शुभ माना जाता है, यहां तक कि कई घरों में इसकी पूजा तक की जाती है.

तुलसी का पौधा किसी को देने से क्या होता है?

देने वाला सद्भाव से उसे दे और प्राप्त करने वाला उतने ही आदर से उस वस्तु को ग्रहण करे। तभी ऐसे लेन देन का औचित्य है। तुलसी धार्मिक रूप से पूज्य है औषधीय रूप से गुणों की खान है इसे देने से सकरात्मकता का ही प्रचार प्रसार होगा मानसिक रूप से भी और प्राकृतिक रूप से भी अतः किसी को भी तुलसी पौधा देना वर्जित तो नहीं होना चाहिए।

तुलसी का कौन सा पौधा लगाना चाहिए?

राम या श्यामा? तुलसी के पौधे की इन दोनों किस्मों में से किसी एक को आप घर पर रख सकते हैं। राम और श्यामा तुलसी दोनों के पौधे अपने औषधीय लाभों के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं। पवित्र तुलसी या हरा तुलसी का पौधा आमतौर पर उपलब्ध तुलसी का पौधा है जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ माना जाता है।

See also:  How To Plant Sandalwood Tree?

कौन से पांच पौधे घर में लगाना चाहिए?

1- बरगद,पीपल, गूलर का पेड़ घर के बाहर लगाना शुभ माना जाता है। ये वृक्ष यदि घर में हों तो, अशुभ फल देने लगते हैं। 3- हिन्दू धर्म में तुलसी के इस पौधे का बहुत महत्व होता है। तुलसी के पौधे को एक प्रकार से लक्ष्मी का रूप माना गया है।

क्या रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए?

रविवार के दिन तुलसी को जल तो चढ़ा सकते हैं, लेकिन उसके नीचे दीपक नहीं जला सकते। भगवान गणेश और मां दुर्गा को कभी भी तुलसी ना चढ़ाएं। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि जहां भी तुलसी का पौधा लगाया गया है, वहां कभी गंदगी ना करें। तुलसी का पौधा किसी भी बृहस्पतिवार को लगा सकते हैं।

क्या तुलसी के पौधे को छत पर रख सकते है?

छत पर ना रखें तुलसी का पौधा वास्तु में तुलसी के पौधे को छत पर रखने से दोष लगता है। इससे आपकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है।

तुलसी का पौधा कितने प्रकार के होते हैं?

तुलसी कई प्रकार की होती है जैसे वन तुलसी, स्वेत विष्णु तुलसी, श्यमा तुलसी व नींबू तुलसी आदि। हमारे घरों में आम तौर पर राम या श्याम तुलसी ही रखी जाती है। शास्त्रों के अनुसार राम तुलसी और श्याम तुलसी के अलावा और किसी भी प्रकार की तुलसी रखना उचित नहीं माना जाता।

तुलसी का पौधा कितने दिन में उगता है?

तुलसी की फसल पौध रोपाई से 65-70 दिनों में पककर तैयार हो जाती है।

श्यामा तुलसी क्या है?

तुलसी के रंग के आधार पर, दो मुख्य प्रकार हैं, सफेद -राम तुलसी और काले पत्तों वाली तुलसी को श्यामा तुलसी कहा जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, रामा तुलसी और श्यामा तुलसी के गुणों में काफी अंतर है. सेहत के लिहाज से श्यामा तुलसी यानी कि कुछ कालापन रंग लिए हुए वाली तुलसी को ज्यादा बेहतर माना जाता है.

See also:  Which One Is Also Known As Horsetail Plant?

तुलसी का पौधा घर में कहाँ लगाना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपको बता दें कि इस पौधे का घर की बालकनी या खिड़की की उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इन दिशाओं में देवी-देवताओं का निवास माना जाता है और इन जगहों पर तुलसी के पौधे को रखना शुभ होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.